स्कूल कोचिंग में बच्चों की एंट्री से पहले होगी स्क्रीनिंग

Bihari tv,Bihari tv,Bihari tv, Bihari tv,Bihari tv, Bihari tv, Bihari tv,Bihari tv,Bihari tv, Bihari tv, Bihari tv, Bihari tv, Bihari tv,
Photo by Artem Beliaikin from Pexels

कोरोना के बीच अनलॉक 5 के तहत शिक्षा मंत्रालय ने 15 अक्टूबर के बाद स्कूल-कोचिंग संस्थान खोलने को लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा निर्देश जारी कर दिया है। मंत्रालय ने एसओपी दो हिस्सों में तैयार की है। पहला हिस्सा मे हेल्थ, हाइजीन और सुरक्षा और दूसरे हिस्से में शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए सीखने सिखाने पर जोर दिया गया है। सबसे अहम यह है कि स्कूली बच्चों को पूरे समय ना सिर्फ मास्क पहने रहना होगा, बल्कि स्कूल में प्रवेश से पहले उनकी स्क्रीनिंग भी की जाएगी। शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने कहा है कि स्कूल वर्गीकृत तरीके से खुलेंगे। इन्हें खोलने के बारे में राज्य संबंधित स्कूल कोचिंग संस्थानों के प्रबंधन के साथ चर्चा कर निर्णय लेंगे।

क्या करना होगा किस से बचना होगा?

स्कूल-कोचिंग में पूरे परिसर को सेनीटाइज करना होगा। इसमें फर्नीचर उपकरण, स्टेशनरी, भंडार कक्ष, पानी का टैंक, किचन, कैंटीन, वॉशरूम, लाइब्रेरी तक शामिल रहेगी। संस्थान तय करेगा कि बंद कमरे में हवा का सही बहाव हो। स्कूलों को आपात सहायता प्रतिक्रिया और देखभाल के लिए टास्क टीम बनानी होगी शिक्षा और शारीरिक दूरी का पालन करवाने के लिए स्कूल को खुद की एसओपी बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

~Bihari TV

Post a Comment

0 Comments