बिहार शरीफ में आज मनाया गया करुणा दिवस

पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर आज 29 अक्टूबर , दिन गुरुवार को बिहार शरीफ के भैसांसुर स्थित बड़ी मस्जिद में एक बहुत ही अहम प्रोग्राम का आयोजन किया गया था जिसमें रक्तदान शिविर एवं मुफ्त चिकित्सा की सुविधा दी गई एवं पैगंबर मोहम्मद साहेब की मिसाली जीवनी के बारे में बहुत सारी पुस्तकों का मुफ्त में वितरण किया गया।

यहां रक्तदान शिविर में बहुत सारे लोगों में रक्तदान करने की उत्सुकता देखी गई और शहर के गणमान्य बुद्धिजीवियों ने पैगंबर मोहम्मद साहब की जन्मतिथि पर किए गए इस कार्य को बहुत ही सराहनीय कदम बताया।

यह भी गौरतलब है कि काफी संख्या में हिंदू समुदाय के लोग भी इस कार्यक्रम में शरीक हुए और यहां की मुफ्त चिकित्सा की सुविधा का लाभ उठाया, साथ ही साथ पैगंबर साहब की जीवनी के बारे में बहुत ही ज्ञान प्रद किताबों को पाकर जनता में हर्षोल्लास का भाव देखने को मिला ।

बताते चलें कि पैगंबर मोहम्मद साहब को कुरान में पूरे दुनिया के लिए रहमत अर्थात करुणा, हमदर्दी का स्रोत माना जाता है, इसीलिए उनके इस भाव को पुनर्जीवित करने के लिए आज के दिन करुणा दिवस यानी कंपैशन डे मनाते हुए उनकी शिक्षाओं को फैलाने का काम किया गया।

 इस शुभ कार्य का आयोजन  वर्क एसोसिएशन और नालंदा ब्लड ग्रुप के सहभागिता से संभव हुआ।

 वहां उपस्थित हुए लोगों ने इस तरह की पहल को बहुत ही सराहा। साथ ही साथ इस कदम को आज के दौर में अत्यंत ही जरूरी और आवश्यक माना, ताकि विभिन्न धर्मों के लोगों के बीच में जो वैमनस्य जाने अनजाने में फैल जाता है उसे इस तरह के कार्यक्रम से मोहब्बत की फिजा फैलाकर दूर किया जा सकता है।